हजारीबाग संसदीय क्षेत्र - सौरभ ने यशवंत व मेहता को दी है कडी चुनौती




कांग्रेस द्वारा विधाय्ाक सौरभ नाराय्ाण सिंह को इस बार हजारीबाग संसदीय्ा क्षेत्र्ा से उतारे जाने के बाद वहां आम चुनाव दिलचस्प हो गय्ाा है. सौरभ भाजपा प्रत्य्ााशी य्ाशवंत सिन्हा और सीपीआई प्रत्य्ााशी भुवनेश्वर प्रसाद मेहता दोनों के लिए परेशानी का सबब बन गय्ो हैं. भाजपा के लिए झ्ााविमो उम्मीदवार ब्रज किशोर जाय्ासवाल भी मुसीबत खडी कर रहे हैं. जबकि श्री मेहता के लिए झ्ाामुमो के शिवलाल महतो और आजसू पार्टी के चन्द्र प्रकाश चौधरी चुनौती बन गय्ो हैं.
हजारीबाग संसदीय्ा क्षेत्र्ा में लुंजपुंज कांग्रेस में सौरभ ने नई जान फूंक दी है और वोटरों में कांग्रेस के प्रति रुझ्ाान पैदा किय्ाा है. सौरभ ने तेजी से ऊंची जातिय्ाों के वोटरों में संेधमारी करके भाजपा के य्ाशवंत सिन्हा को परेशानी में डाला है. मुस्लिम मतदाताओं का रुख कांग्रेस की ओर मोडकर सीपीआई के भुुवनेश्वर मेहता की राह में रोडे अटकाने का प्रय्ाास किय्ाा है और मुस्लिम मतदाताओं में अगर बिखराव नहीं हुआ तो निश्चित तौर पर सौरभ के संसद तक पहुंचने से रोका नहीं जा सकता है. लिहाजा मुस्लिम वोटों पर सीपीआई के मेहता भी मजबूत दावा कर रहे हैं.
हजारीबाग में भाजपा, कांग्रेस व सीपीआई के बीच मुख्य्ातय्ाा त्र्ािकोणीय्ा संघर्ष के आसार हैं. जबकि झ्ााविमो भी इस संसदीय्ा क्षेत्र्ा में अच्छी उपस्थिति दर्ज कराय्ोगा और झ्ाामुमो एवं आजसू पार्टी भी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए प्रय्ाासरत हैं. हजारीबाग संसदीय्ा क्षेत्र्ा में मुस्लिम मतदाता महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेंगे. कांग्रेस य्ाा सीपीआई जिस किसी उम्मीदवार के पक्ष में मुस्लिम एकमुश्त वोट डालेंगे एवं परिणाम को प्रभावित करेंगे.
हजारीबाग, बरही, बडकागांव, मांडु व रामगढ पांच विधानसभा क्षेत्र्ा वाले इस संसदीय्ा क्षेत्र्ा में हजारीबाग से स्वय्ां सौरभ नाराय्ाण सिंह विधाय्ाक हैं, जबकि बरही सीट पर भी कांग्रेस का कब्जा है और य्ाहां से मनोज य्ाादव विधाय्ाक हैं. इन दोनों विधानसभा क्षेत्र्ा में सौरभ के ही बढत हासिल करने की प्रबल संभावना है, जबकि बडकागांव में भी कांग्रेस के य्ाोगेन्द्र साव की अच्छी पकड है. पिछले विधानसभा चुनाव में य्ाोगेंद्र साव भाजपा के लोकनाथ महतो से बहुत कम वोटों के अंतर से चुनाव हार गय्ो थे.
परंतु सौरभ रामगढ एवं मांडु विधानसभा क्षेत्र्ा में काफी कमजोर हैं और इन दोनों विधानसभा क्षेत्र्ाों में सौरभ मुस्लिम मतदाताओं के भरोसे हैं. अगर मुस्लिम मतदाताओं का भी समर्थन सौरभ को इन विधानसभा क्षेत्र्ाों में नहीं मिला तो उनके संसद जाने का सपना सपना ही रह जाय्ोगा. क्य्ाोंकि बडकागांव में भी सौरभ य्ाोगेन्द्र वोटरों का रुख सौरभ की ओर कितना मोड पाय्ोंगे, य्ाह फैसला 16 अप्रैल को मतदाता करेंगे. वैसे बडकागांव में सौरभ को झ्ााविमो के श्री जाय्ासवाल से खतरा है.
इधर भाजपा का इस संसदीय्ा क्षेत्र्ा में परम्परागत वोटर हैं और पांचों विधानसभा क्षेत्र्ाों में समान पकड है. बडकागांव और रामगढ विधानसभा क्षेत्र्ा में भाजपा की बढत के कय्ाास लगाय्ो जा रहे हैं. रामगढ में विधाय्ाक चन्द्र प्रकाश चौधरी का दबदबा है और भाजपा का इस विधानसभा क्षेत्र्ा में मुख्य्ा मुकाबला श्री चौधरी के साथ है. सीपीआई और झ्ााविमो भी रामगढ में उपस्थिति दर्ज कराय्ोंगे. झ्ााविमो के लिए शंकर चौधरी रामगढ में लगे हैं.
मांडु विधानसभा क्षेत्र्ा में सीपीआई की बढत लेने की संभावना है. सीपीआई, भाजपा और झ्ाामुमो के बीच ही मांडु क्षेत्र्ा में मुख्य्ा मुकाबले में शामिल होने की संभावना है. सीपीआई का आधार बस्ती और बडकागांव में भी है. परंतु बरही में कांग्रेस, भाजपा व झ्ााविमो के बीच मुख्य्ा मुकाबले के आसार हैं. बरही में झ्ााविमो के लिए उमाशंकर अकेला लगे हैं. बडकागांव में सीपीआई, भाजपा, झ्ााविमो व कांग्रेस के साथ चतुष्कोणीय्ा संघर्ष में है. मुस्लिम मतदाताओं में विखराव होने की स्थिति में भाजपा के य्ाशवंत सिन्हा को फाय्ादा हो सकता है. फिलहाल हजारीबाग संसदीय्ा क्षेत्र्ा में सभी प्रत्य्ााशिय्ाों की टक्कर भाजपा से ही है.

No comments: